Sunday 12 February 2017

हेयर ट्रांसप्लांट सर्जरी

केश प्रत्यारोपण

पेज समस्याएं
केश प्रत्यारोपण (हेयर ट्रांसप्लांट) सर्जरी एक कॉस्मेटिक प्रक्रिया है, जिसकी मदद से सिर के पिछले व साइड वाले हिस्से से, दाढ़ी, छाती आदि से बालों को लेकर सिर के गंजे भाग में implant कर दिया जाता है। इसकी वजह यह कि सिर के पिछले हिस्से के बाल आमतौर पर नहीं झड़ते इस लिए सिर के पीछे के बाल ही implant किये जाते हैं।
हेयर ट्रांसप्लांट सर्जरी के तकरीबन २ हफ्ते बाद बाल उगने शुरू हो जाते हैं और पूरे बाल आने में 7-10 महीने का समय लगता है। शर्त यह है आपको डॉक्टर दुवारा दी गई हिदायतों का पालन करना होता है। यह बाल बिलकुल कुदरती बालों की तरह होते हैं जीने आप कटवा सकते हैं, कलर कर सकते हैं और अपना मनचाहा हेयर स्टाइल रख सकते हैं। आँखों की पलकों, भौहों या दाड़ी के बालों की समस्या को भी इस तकनीक से दूर किया जा सकता है।
बाल प्रत्यारोपण कैसे काम करता है ?
सबसे पहले पूरे सिर को ट्रिम कर दिया जाता है उसके बाद मरीज के सिर को अचेत (सुन्न) कर दिया जाता है ताकी प्रक्रिया के दौरान मरीज को किसी तरह का दरद महसूस न हो। सिर के पीछे वाले भाग से एक एक कर के हेयर ग्राफ्ट्स (बाल की जड़) को विशेष उपकरणों की मदद से निकाला जाता है। अंत में हेयर ग्राफ्ट्स (बाल की जड़) को गंजे हिस्से में लगा दिया जाता है।

हेयर ट्रांसप्लांट (बाल प्रत्यारोपण) की विधियां:
बाल प्रत्यारोपण करने के लिए कई विधियां हैं। इनमें से दो विधियां सबसे ज़्यादा प्रचलित हैं जैसे की फोल्लिकलर यूनिट एक्सट्रैक्शन और दूसरी फॉलिकल यूनिट ट्रांसप्लांटेशन।

हेयर ट्रांसप्लांट सर्जरी एक कॉस्मेटिक प्रक्रिया है, जिसकी मदद से सिर के पिछले व साइड वाले हिस्से से, दाढ़ी, छाती आदि से बालों को लेकर सिर के गंजे भाग में implant कर दिया जाता है। इसकी वजह यह कि सिर के पिछले हिस्से के बाल आमतौर पर नहीं झड़ते इस लिए सिर के पीछे के बाल ही implant किये जाते हैं। हेयर ट्रांसप्लांट सर्जरी के तकरीबन २ हफ्ते बाद बाल उगने शुरू हो जाते हैं और पूरे बाल आने में ८ -१० महीने का समय लगता है। शर्त यह है आपको डॉक्टर दुवारा दी गई हिदायतों का पालन करना होता है। यह बाल बिलकुल कुदरती बालों की तरह होते हैं जीने आप कटवा सकते हैं, कलर कर सकते हैं और अपना मनचाहा हेयर स्टाइल रख सकते हैं। आँखों की पलकों, भौहों या दाड़ी के बालों की समस्या को भी इस तकनीक से दूर किया जा सकता है।
बाल प्रत्यारोपण करने के लिए कई विधियां हैं। इनमें से दो विधियां सबसे ज़्यादा प्रचलित हैं जैसे की फोल्लिकलर यूनिट एक्सट्रैक्शन और दूसरी फॉलिकल यूनिट ट्रांसप्लांटेशन
1) FUT प्रक्रिया को स्ट्रिप प्रक्रिया भी कहते हैं क्यों की इसमें सिर के पीछे से बालों की स्ट्रिप निकाली जाती है।सबसे पहले मरीज को local anesthesia देकर अचेत (सुन्न) कर दिया जाता है। फिर मरीज के डोनर एरिया से एक 1.6-1.7cm चौड़ी स्ट्रिप निकाली जाती है। आधे इंच की एक स्ट्रिप में आम तौर पर दो से ढाई हज़ार follicles हो सकते हैं और एक फॉलिकल में दो से तीन बाल होते हैं। जहां फॉलिकल्स लागए जाते हैं वहां पर एक रात के लिए पट्टिआं लगा दी जाती हैं जिन्हे अगले दिन क्लिनिक जाकर उतरवाया जा सकता है।फॉलिकल्स लगाने के बाद डोनर एरिया (Donor Area ) में टाँके लगा दिए जाते हैं। यह टाँके कुछ एक से दो हफ़्तों में सामान्य हो जाते हैं। पर इस प्रक्रिया मंं दर्द FUE से ज़्यादा होता है।
2) FUE में FUT कि तरह कोई स्ट्रिप नहीं काटी जाती। इसमें सिर के पीछे से एक एक करके फॉलिकल्स (बाल की जड़ )को निकाला जाता है। (बाल की जड़ को के लिए विशेष उपकरणों का इस्तेमाल किया जाता है। सिर के पीछे से निकाले गए बाल की जड़ को गंजे हिस्से में implant किया जाता है। आम तौर पर एक सिटिंग में 2000-3000 Follicles लगाए जाते हैं और इसमें ६ से ८ घंटे का समय लगता है। इसमें patient को admit होने की जरूरत नहीं पड़ती। बाल लगवाने के बाद मरीज अपने घर जा सकता है। FUE सर्जरी की सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें कोई टंका वगैरा नहीं लगता जिस कि वजह से मरीज को दर्द नहीं होता। Donor Area यहां से बाल निकाले जाते हैं वह 5 से 7 दिन में सामान्य हो जाता है।

हेयर ट्रांसप्लांट के दुष्प्रभाव (साइड इफेक्ट्स) क्या है ?
हेयर ट्रांसप्लांट इक कॉस्मेटिक प्रक्रिया है। इसके कोई स्थाई दुष्प्रभाव (परमानेंट साइड इफेक्ट्स) नहीं है। हेयर ट्रांसप्लांट के बाद कुछ अस्थाई परेशानी जैसे खुजली, सूजन, सर पर लालिमा आ सकती है, पर आपको इसके लिए पहले से दवाई दी जाती है और ये कुछ दिन मे ही ठीक हो जाती है। आपका डॉक्टर आपको हेयर ट्रांसप्लांट के बाद की देखभाल के बारे मे सारी जानकारी दे देता है। 10-15 दिन के बाद आपके बाल सामान्य हो जाते है।

3 comments:

  1. Your own ideas tend to be amazing. We frequently study your site and it is very useful. hair transplant san jose

    ReplyDelete
  2. Your blog is very good and very informative. Your blog post is very useful.
    It is exceptionally accommodating for me I learn new information from your post.physiotherapy service at home in noida

    ReplyDelete
  3. "Capri4 physio offers you multiple certificate physiotherapy short term courses under this program we offer you Chiropractic, Dry needling, Manual therapy, Osteopathy course, Physical therapy, Physiotherapy, Physiotherapy training, Kinesio taping, Neurotherapy, Mulligan, Cupping therapy, Kaltenborn physical therapy.
    physiotherapy short term courses"

    ReplyDelete