Sunday 12 February 2017

हेयर ट्रांसप्लांट में लागत

हेयर ट्रांसप्लांट में लागत

हेयर ट्रांसप्लांट प्रक्रियाओं में लागत काफी भिन्न भिन्न होती है।
इस प्रक्रिया में लागत की गणना प्रति बाल के आधार पर की जाती है – यानी लागत $5 (5 डॉलर) या ₹250 ( रु. 250) प्रति बाल, अमेरिका में औसत लागत, हो सकती है, इसका अर्थ है कि 1000 बालों के ट्रांसप्लांट में अमेरिका में ट्रांसप्लांट किए जाने पर ₹2,50,000 ( रु. 2.5 लाख) की लागत आएगी। इसके अतिरिक्त कुछ अतिरिक्त प्रभार, जैसे- ओटी प्रभार, टैक्स आदि भी आएंगें।
सर्वप्रथम, लागत अपनाई गई प्रक्रिया के प्रकार के अनुसार भिन्न होती है। एफ़यूई, पट्टी (स्ट्रिप) विधि की तुलना में अधिक महंगी है, चूँकि इसके अधिक लाभ हैं और केवल कुछ सर्जन ही इसकी पेशकश कर सकते हैं। एफ़यूई में पट्टी विधि की तुलना में सर्जन का समय भी अधिक लगता है।
लागतें क्षेत्र के अनुसार भी भिन्न होंगी - साधारणतया लागतें छोटे शहरों की तुलना में बड़े शहरों में अधिक होंगी। विभिन्न क्लीनिकों में व्यक्तिगत भिन्नताएं भी होती हैं – बड़े इन्फ्रास्ट्रक्चर वाले क्लीनिक कम ऊपरी खर्च वाले छोटे, एक डॉक्टर यूनिट वाले क्लीनिकों से अधिक चार्ज करते हैं (यद्यपि ऐसी इकाइयों में सुरक्षा, स्टरिलिटी, आदि के साथ भी समझौता किया जा सकता है)।

भारत में हेयर ट्रांसप्लांट की लागत ₹40 से ₹100 प्रति बाल के बीच है। जैसा कि अभी तक चर्चा की गई, लागतें इस बात पर भी भिन्न हो सकती हैं कि यह एफ़यूई है या नहीं, सेंटर के आकार क्या है। कोलकाता और नई दिल्ली में, एक मानक क्लीनिक में एफ़यूई ट्रांसप्लांट की लागत एफ़यूई के लिए ₹50 से ₹70 रूपये प्रति ग्राफ्ट के बीच होती है। कुछ लक्जरी क्लीनिकों में लागत ₹100 प्रति ग्राफ्ट तक पहुँच सकती है। महानगरों में चिकित्सा लागतें अधिक होती हैं, जो उत्तर पूर्व जैसे क्षेत्र में वहनीय नहीं है।
आरोग्यम हेयर ट्रांसप्लांट क्लीनिक में प्रति ग्राफ्ट लागत, 1000 ग्राफ्ट तक के लिए ₹45 प्रति ग्राफ्ट के आकर्षक छूट वाले मूल्य की पेशकश की जाती है (पूर्व में लागत ₹50 थी)।
2000 ग्राफ्ट से अधिक की बड़ी प्रक्रियाओं के लिए विशेष छूट के साथ रु. 40 प्रति ग्राफ्ट की लागत प्रदान की जाती है। इस लागत के अतिरिक्त, एक छोटा सा ओटी चार्ज भी होता है जो प्रक्रिया के समय के अनुसार बदलता है और ग्राफ्ट की संख्या का इस पर कोई प्रभाव नहीं होता है।
उत्तर-पूर्व में अधिकाँश लोग विभिन्न अवरोधों के कारण एक सत्र में लगभग 500 से 1000 ग्राफ्ट की पेशकश करते हैं तथा इस प्रकार एक ट्रांसप्लांट के लिए औसत लागत प्रायः ₹24,000 से ₹48,000 के बीच होती है।
ये मूल्य निश्चित हॉस्पिटल मूल्य हैं तथा सभी के लिए समान रहते हैं। मूल्य पहले ही भारी छूट के तहत हैं तथा इसके अतिरिक्त कोई अन्य डिस्काउंट नहीं दिया जाता है।
ये आंकड़ें कुल लागत की हैं और इनके अतिरिक्त कोई अन्य छिपी लागत नहीं है। बाहरी लागतों में शामिल हैं : लगभग ₹1000 के परीक्षण जो डाउनटाउन ओटी के लिए आवश्यक हैं तथा रजिस्ट्रेशन का ₹600। दवाएं महंगी नहीं हैं, इनकी लागत लगभग ₹600 है।
किए गए ग्राफ्ट्स की संख्या के अनुसार अनुमानित लागतों की तालिका के लिए यहाँ देखें।

आरोग्यम हेयर ट्रांसप्लांट क्लीनिक में, लागतों को न्यूनतम रखा जाता है। यह एफ़यूई के माध्यम की गई प्रक्रिया के बावजूद तथा हॉस्पिटल ओटी की पूर्ण सुरक्षा एवं स्टरिलिटी तथा इसके स्टाफ के साथ पूर्णतया मॉडर्न ओटी थिएटर का प्रयोग करके किया जा रहा है। यह उत्तर-पूर्व क्षेत्र में इस प्रक्रिया के पूर्ण लाभों की पेशकश करने की अनुमति देता है। उच्च स्तरीय गंजेपन वाले व्यक्तियों को प्रायः 1000 से 2000 बालों की आवश्यकता होती है जबकि कनपटी के क्षेत्र में हेयरलाइन की कमी वाले कमतर स्तर के गंजेपन वाले व्यक्तियों में प्रायः केवल 500 बालों से एक बहुत अच्छा प्रभाव देखने को मिल सकता है।
एफ़यूई प्रक्रिया का एक बड़ा लाभ यह है कि यह रोगी को कई चरणों में प्रक्रिया से गुजरने की अनुमति प्रदान करती है ताकि खर्च का बोझ एक ही समय पर न पड़े। यह पुरानी स्ट्रिप विधि में संभव नहीं था। उदाहरण के लिए एक व्यक्ति जिसे अपने गंजे भाग को ढँकने के लिए 1500 बालों की आवश्यकता होती है, एक सत्र में सिर्फ 500 बाल, फिर 3-6 माह के बाद अगले 500 बाल तथा फिर बाद में तीसरी बार में शेष बाल कर सकता है, और इस प्रकार खर्च को विभाजित कर सकता है। इस तरह वह बिना वित्तीय तनाव में आए ‘किश्तों में भुगतान’ के समान लाभ प्राप्त कर सकता है। 
500 बालों का प्रयोग एक अच्छा घना ‘फोरलॉक’ देने के लिए किया जा सकता है, जो गंजेपन के लुक को कम करने में काफी प्रभावी है। वास्तव में, और अधिक बाल कुल प्रभाव को बेहतर बनाने के लिए लगाए जाते हैं।
ट्रांसप्लांटेशन के ऐसे स्प्रेड आउट सत्रों का एक लाभ यह भी होता है कि बालों की वृद्धि बहुत नाटकीय एवं नोटिसेबल नहीं होती है। लगातार लाइमलाइट में रहने वाले सेलेब्रिटीज एवं अन्य व्यक्ति प्रायः ऐसे वितरित सत्रों में जाने को वरीयता देते हैं, ताकि अपीयरेंस में कोई ऐसा अचानक बदलाव न हो, जो टिप्पणी का कारण बन सकता है।

हेयर ट्रांसप्लांट एक-बार का खर्च है। इसकी बिलकुल भी कोई अन्य रखरखाव लागत नहीं है और बाल किसी देखभाल की आवश्यकता के बिना आपके पूरे जीवन के दौरान बने रहेंगें। बाल आपको युवा एवं जवां अपीयरेंस प्रदान करते हैं तथा न सिर्फ सामाजिक रूप से बल्कि व्यक्ति के कैरियर में भी सहायता करते हैं। बाल बनाम गंजापन एवं बाल वाले अमरीकी राष्ट्रपतियों पर एक हाजिरजवाब लेख के लिए  यहाँ पढ़ेंएवं बाल वाले अमरीकी राष्ट्रपतियों। ट्रांसप्लांट न केवल आपके लुक को परिवर्तित करेगा बल्कि यह आपको अपेक्षाकृत अधिक आत्मविश्वास एवं क्षमता प्रदान करेगा; जैसा कि बहुत से शोध अध्ययनों से पता चला है कि लोगों में गंजे व्यक्तियों की तुलना में बाल वाले व्यक्तियों पर अधिक भरोसा करने की प्रवृत्ति होती है।
कभी कभी लोगों को फ़ोन पर या वेबसाइट पर पूछताछ करने के बाद बहुत कम मूल्य दिया जाता है। यह याद रखा जाना चाहिए कि इस तरह का मूल्य हमेशा संदेहास्पद होता है। यह सुनिश्चित करना पूर्णतया मरीज़ पर निर्भर है कि वह किसी आने-जाने वाले क्लीनिक के चंगुल में तो नहीं आ रहा है। ऐसे क्लीनिक ग्राहक को अपनी पकड़ में लाने के लिए कुछ भी पेशकश करेंगें और इसका पता केवल तब चलता है जब वे अपना असली चेहरा दिखाते हैं।
आरोग्यम हेयर ट्रांसप्लांट क्लीनिक किसी भी सेंटर या अन्य द्वारा पेशकश किये गए किसी भी कम मूल्य पर चर्चा नहीं करना चाहता है। यह भारत में मानकीकृत क्लीनिकों द्वारा पेशकश किए जाने वाले न्यूनतम मूल्यों में से एक है। हम केवल गुणवत्ता पर प्रतिस्पर्धा करते हैं, मूल्यों पर नहीं।
अंतिम अनुमानित खर्च एवं लागतों पर और अधिक चर्चा करने के लिए सेंटर में संपर्क करें।

3 comments:

  1. Your blog is very good and very informative. Your blog post is very useful.
    It is exceptionally accommodating for me I learn new information from your post.physiotherapy clinic in delhi

    ReplyDelete
  2. Your blog is very good and very informative. Your blog post is very useful.
    It is exceptionally accommodating for me I learn new information from your post.physiotherapy clinic in delhi

    ReplyDelete
  3. information is very useful for those who looking for transplant.
    Kinesio Taping Course

    ReplyDelete