Sunday 12 February 2017

बाल झड़ने या गिरने के कारण

बाल झड़ने या गिरने के कारण 

बाल झड़ने का मुख्य कारण पुरुष पैटर्न गंजापन या एंड्रोजेनेटिक एलोपेसिया है।
यह एक ऐसी स्थिति है जो केवल पुरुषों में होती है। यह 20 वर्ष की उम्र से बुढापे तक कभी भी उत्पन्न हो सकती है। पुरुष पैटर्न गंजेपन का सही कारण अभी तक ज्ञात नहीं है। सिर्फ इतना ज्ञात है कि यह आनुवंशिकी से तथा टेस्टोस्टेरोन स्तरों से भी जुड़ा है। निस्संदेह पुरुष गंजेपन का कोई न कोई आनुवंशिक घटक होता है – पहले ऐसा माना जाता था कि यह मुख्यतः माता के पक्ष से आनुवंशिक होता है किन्तु अब यह ज्ञात है कि गंजेपन के जीन या तो माता के या फिर पिता के पक्ष की आनुवंशिकता के फलस्वरूप प्राप्त होते हैं। यह भी ज्ञात है कि यह टेस्टोस्टेरोन से जुड़ा है चूँकि एंटी-टेस्टोस्टेरोन दवाएं गंजेपन के लौट आने का कारण होती हैं। किन्तु यह कितने सटीक ढंग से इससे जुड़ा है, यह ज्ञात नहीं है, चूँकि उनके बीच टेस्टोस्टेरोन स्तरों में कोई ज्ञात अंतर नहीं है, जो गंजे हो रहे हैं या जो नहीं हो रहे हैं।
गंजा होना प्रायः हेयरलाइन के कम होने से शुरू होता है। शुरुआत में हेयरलाइन M-आकार का पैटर्न बनाते हुए कनपटी के क्षेत्र में कम होती जाती है। धीरे धीरे बीच का भाग भी एक उलटा-U पैटर्न बनाते हुए गायब हो जाता है। इसके अतिरिक्त, चोटी के सम्मुख भाग में भी बाल झड़ जाते हैं। कुछ लोगों में चोटी के बालों का झड़ना प्रमुख या पूर्ण पैटर्न बन सकता है, जबकि अन्य में चोटी के बाल झड़ने के बजाय केवल सम्मुख भाग के बाल झड़ सकते हैं।

बाल वास्तव में एमपीबी में नहीं गिरते हैं। गंजे होने वाले व्यक्तियों को प्रायः अत्यधिक चिंता होती है जब वे शावर के बाद फर्श पर या तकिये पर बालों को देखते हैं तथा उनमें किसी भी प्रकार के बाल गिरने के संकेतों का बारीकी से निरीक्षण करने की आदत विकसित होने लगती है, किन्तु वास्तव में इस प्रकार से बालों का झड़ना उनके गंजेपन से संबंधित नहीं होता है। एमपीबी या पुरुष पैटर्न गंजेपन में, कूपिक या बालों की जड़ें धीरे धीरे छोटी और पतली होती जाती हैं और बाल भी पतले और छोटे हो जाते हैं। इस प्रकार धीरे धीरे गंजेपन वाले क्षेत्रों में अधिक से अधिक त्वचा दिखने लगती है। वहां बालों का कोई कमी नहीं होती है बल्कि वहां बालों की गुणवत्ता में कमी होती है क्योंकि ये पतले और छोटे हो जाते हैं। व्यक्ति को धीरे धीरे पता चलता है कि उसे गंजेपन वाले क्षेत्रों में बाल कटवाने नहीं चाहिए। एक गंभीर रूप से गंजे व्यक्ति के सिर की त्वचा के पूर्णरूपेण गंजे स्थानों पर भी, मैग्नीफाइंग ग्लास से देखे जाने पर, दिखाई देगा कि वहां अभी भी कुछ बाल हैं, किन्तु वे बहुत पतले और नंगी आँखों से देखे जाने पर लगभग अदृश्य हैं और वे बहुत छोटे भी हैं।
महिलाओं में भी गंजापन विकसित होता है, किन्तु यह पुरुषों की तुलना में बहुत कम होता है। यद्यपि महिलाओं में गंजेपन का पैटर्न भिन्न होता है। महिलाओं में एक विशेष पैटर्न के बजाय पूरे सिर में बालों की कमी होने लगती है। इसे महिला पैटर्न गंजापन कहा जाता है। महिला पैटर्न गंजापन भी जेनेटिक होता है, किन्तु सीधे हार्मोंस से संबंधित नहीं होता।
एंड्रोजेनेटिक गंजापन या पुरुष पैटर्न गंजापन के अतिरिक्त, बाल झड़ने के अन्य कारण भी हैं:
टेलोजेन एफ्लुवियम: यह किसी ट्रामा या तनाव – जैसे कि लंबे समय तक मानसिक तनाव, तीक्ष्ण बीमारियों जैसे संक्रमण या उच्च बुखार, प्रमुख सर्जरी, आदि के कारण होता है। यह बालों को सुप्तावस्था में ले जाता है। यह घटना के लगभग 1 से 3 महीने बाद बड़ी मात्रा में बालों के अचानक झड़ने का कारण बनता है। यही तकिये पर या शावर में बालों की अचानक वृद्धि का कारण होता है।
दवाएं: बहुत सी दवाएं, जैसे उच्च रक्तचाप, डायबिटीज, हृदय रोगों या कोलेस्ट्रॉल के लिए प्रयोग की जाने वाली दवाएं, बाल झड़ने का कारण बन सकती हैं।
आयरन मेटाबोलिज्म : आयरन मेटाबोलिज्म में कमी भी बाल झड़ने का कारण बन सकती है। भले ही एनीमिया जैसी कोई समस्या न हो, फिर भी आयरन मेटाबोलिज्म में समस्यायें बाल झड़ने की समस्या को बढ़ा सकती हैं। उच्च कोलेस्ट्रॉल : उच्च कोलेस्ट्रॉल बाल झड़ने का एक महत्वपूर्ण कारण है। इसके चलते रक्त आपूर्ति कमजोर हो जाती है तथा यह सिर की त्वचा में बालों के पतले होने का कारण बनता है।
हाइपोथायरायडिज्म: निम्न थायरॉइड हारमोन भी बाल झड़ने का कारण हो सकते हैं।
डायबिटीज: बालों की जड़ों में कम रक्त आपूर्ति के कारण डायबिटीज भी बाल झड़ने का कारण बन सकती है। पोषक तत्वों की कमी : पोषक तत्व, विशेषकर जिंक, बायोटिन तथा प्रोटीन की कमी को बाल झड़ने के कारण के रूप में जाना जाता है। 
एलोपेसिय एरियाटा: यह एक ऑटोइम्यून स्थिति है जो छोटे सीमित क्षेत्र, विशेषकर एक छोटे गोलाकार क्षेत्र में, जिसमें बिलकुल बाल न हों, बाल गिरने का कारण होती है। इसका सटीक कारण ज्ञात नहीं है।
ये सभी अन्य कारण, पुरुष पैटर्न गंजेपन के अतिरिक्त, बाल झड़ने का कारण हो सकते हैं। अधिक महत्वपूर्ण रूप से, उन्हें पुरुष पैटर्न गंजेपन के साथ जोड़ा जा सकता है तथा और अधिक बाल झड़ने का कारन बन सकता है। इसलिए बाल झड़ने के रोगी का निरीक्षण करते समय इन सभी कारणों पर अवश्य विचार किया जाना चाहिए।

2 comments:

  1. Your blog is very good and very informative. Your blog post is very useful.
    It is exceptionally accommodating for me I learn new information from your post.physiotherapy at home in noida

    ReplyDelete
  2. information is very useful for those who looking for transplant.
    Kinesio Taping Course

    ReplyDelete