Sunday 12 February 2017

गंजेपन का इलाज

गंजेपन का इलाज

मैं गंजा होता जा रहा हूँ तथा अत्यधिक तनावग्रस्त हूँ। मैं इस स्थिति में क्या कर सकता हूँ?
गंजेपन के क्या इलाज हैं? मैं अपने गंजेपन को कैसे दूर कर सकता हूँ? गंजेपन के लिए क्या उपचार एवं इलाज मौजूद हैं?
ये कुछ ऐसे सवाल हैं जो बहुत से पुरुष पुराने समय से पूछते आ रहे हैं। किन्तु अंततः एक वैज्ञानिक समाधान – हेयर ट्रांसप्लांटेशन के रूप में प्राप्त हो गया है, और हेयर ट्रांसप्लांटेशन की सर्वाधिक नवीनतम तकनीक एफ़यूई विधि, अंततः गुवाहाटी, असम एवं उत्तरपूर्व में पहुँच गई है।
गंजापन दुर्भाग्य से सभी पुरुषों को होता ही है। यह पुरुष आनुवंशिक कोड में लिखा होता है और उम्र बढ़ने से जुड़ा हुआ है। किन्तु गंजापन तब एक समस्या बन जाता है, जब यह विकराल हो जाता है – उदाहरण के लिए एक व्यक्ति 20 या 30 वर्ष की उम्र में, जिसके बाल झड़ने पहले ही शुरू हो चुके हैं या 40 वर्ष की उम्र का एक ऐसा व्यक्ति जिसका गंजापन 60 वर्ष की आयु वाले व्यक्ति के समान है। गंभीर गंजापन भले ही किसी भी उम्र में हो, हमेशा एक कॉस्मेटिक समस्या को जन्म देता है, भले ही 20 की उम्र में हो या 60 में, चूँकि यह व्यक्ति की अपीयरेंस में कहीं न कहीं कमी उत्पन्न करता है।
इस तरह के अत्यधिक गंजापन से व्यक्ति की अपीयरेंस को उसकी वास्तविक आयु से ज्यादा दिखने लगती है। गंजापन इससे पीड़ित व्यक्ति के सामाजिक एवं पेशेवर जीवन दोनों को प्रभावित कर सकता है, तथा वे लोग जो इसके प्रति संवेदनशील हैं, इसके बारे में बहुत संकोची हो जाते हैं तथा अन्य व्यक्तियों के साथ आत्मविश्वासपूर्ण ढंग से व्यवहार करने में असमर्थ हो जाते हैं।
महिलाओं में गंजापन इससे भी अधिक दुर्बल होता है, चूँकि महिलाएं अपनी अपीयरेंस के प्रति अधिक संवेदनशील होती हैं तथा बाल हमारी अपीयरेंस का सर्वोच्च आभूषण है।
पिछली शताब्दियों के दौरान गंजेपन का इलाज करने के लिए विभिन्न विधियों की जांच की जा चुकी है। गंजेपन को दूर करने के लिए उपलब्ध विधियां क्या हैं? आइए, उनका अध्ययन करते हैं।
जादुई इलाज: विभिन्न देशों में इसके लिए बहुत से इलाज आज़माए गए हैं। बहुत से सम्मानित इलाज पूर्णतया निरर्थक है और इनमें चूहे के मल, गंजे भाग को छोटे बच्चे के लिंग से स्पर्श करना, ताप अनुप्रयोग, ठंड, वैक्युम आदि जैसी चीज़ें शामिल हैं।
हेयर स्टाइलिंग (केश विन्यास): गंजेपन को ढँकने के लिए हेयर स्टाइल को भी बदला जा सकता है। अपनाए गए सर्वाधिक आम स्टाइल को ‘कॉम्ब ओवर’ कहा जाता है – इसमें सिर के किनारे के बालों को लंबा बढ़ाना तथा इन्हें गंजे भाग को ढँकने के लिए एक किनारे की तरफ खींचा जाता है। यह गंजेपन के शुरूआती चरणों में बहुत प्रभावी हो सकता है। लेकिन गंजेपन में वृद्धि के साथ, कॉम्ब-ओवर भी स्पष्ट रूप से अप्राकृतिक और बाद में काफी मजाकिया लगने लगता है। जापानी इसे 'बार कोड' स्टाइल कहते हैं क्योंकि गंजी खोपड़ी में बालों की लटें एक बार कोड की तरह लगती हैं। हताशा के बाद, बहुत से पुरुष अपने बालों को बहुत छोटे, केवल कुछ मिलीमीटर लंबाई के रखते हैं। यह गंजेपन पर ध्यान दिए बिना व्यक्ति को एक पूरी तरह से अलग अपीयरेंस प्रदान करते हुए बहुत प्रभावी भी हो सकता है, क्योंकि वास्तव में व्यक्ति को यह अपीयरेंस पूरी तरह अपनाने में सक्षम होना चाहिए। कुछ लोग अपने सिर को पूरी तरह से मुड़वा लेने का विकल्प अपनाते हैं और जो बिलकुल सफाचट दिखाई देता है जिसे अपनाने का आपमें साहस होना चाहिए।
टोपी: नियमित रूप से टोपी पहनना वास्तव में गंजेपन को ढँकने का सबसे साधारण तरीका है। यह प्रभावी है, किन्तु यह एक ऐसा स्टाइल नहीं है जिसे ज्यादा लोग अपनाना चाहेंगें। एक व्यक्ति के लिए हमेशा ऑफिस, मीटिंग, सामाजिक सभाओं, आदि में टोपी पहनना उसके कैरियर में बहुत मददगार नहीं होता है।
हेयर विग: विग गंजेपन को ढँकने का बहुत पुराना तरीका है। विग को प्राचीन मिस्त्र में तथा पूरी दुनिया की संस्कृतियों में भी प्रयोग किया गया है। नवीनतम तकनीक के साथ, विग अधिक परिष्कृत हो गए हैं तथा एक अच्छी अपीयरेंस प्रदान करने के लिए बहुत से कृत्रिम फाइबर एवं प्राकृतिक बालों को एक साथ मिलाया जाता है। किन्तु समस्या यह है कि विग बहुत नजदीक से देखे जाने पर वास्तव में कभी भी प्राकृतिक नहीं दिखते हैं, जैसा कि काम के समय और सामजिक कार्यक्रमों में प्राकृतिक रूप से होता है। विग के फिसलने का डर हमेशा बना रहता है। इसके अलावा, इसमें सबसे बड़ा नुकसान यह है कि इसमें कोई हेयरलाइन (मांग) नहीं होती है। अतः सामने से देखे जाने पर, विग और सिर की खाल के बीच का हल्का रिक्त स्थान बहुत स्पष्ट होता है तथा किसी के ध्यान में आए बिना एक विग को पहने रहना लगभग असंभव है। इसे पहनने वाला व्यक्ति इस बात को लेकर हमेशा सचेत रहता है कि यह गिर सकती है और या फिर कोई भी इस पर ध्यान दे सकता है कि उसने विग पहना है। लोग जल्दी ही उस व्यक्ति को ‘वह व्यक्ति जो विग पहनता है’ इस तरह संदर्भित करने लगते हैं। विग वास्तव में कभी भी लोकप्रिय नहीं हुए, हालांकि वे बहुत लंबे समय से अस्तित्व में रहे हैं।
बालों को गूंथना(weaving): बाल गूंथने में अपने स्वयं के प्राकृतिक बालों में बालों की लटें जोड़ना शामिल है। बहुत से ऐसे तरीके हैं, जिनमें बाल गूंथे जा सकते हैं। लटें लोगों से एकत्र किए गए प्राकृतिक बालों की हो सकती हैं जो अपने बाल बेच देते हैं, या ये कृत्रिम हो सकते हैं – कृत्रिम बालों के कई भिन्न प्रकार मौजूद हैं। बालों को भी कई प्रकार की विधियों से बांधा जा सकता है। क्लिप विधि वह है जिसमें लटों को छोटी क्लिपों की मदद से बालों के गुच्छे से जोड़ दिया जाता है। बालों को चिपकाया भी जा सकता है – कम स्थायी विधि में सॉफ्ट ग्लू का प्रयोग किया जाता है जो सुविधाजनक किन्तु अस्थायी है, हार्ड ग्लू अधिक टिकाऊ किन्तु असुविधाजनक है। फ्यूजन विधि में गर्म ग्लू का प्रयोग किया जाता है जिसमें ग्लू को अधिक सुविधाजनक किन्तु दीर्घकालिक प्रभाव के लिए गर्म किया जाता है। बाल गूंथने का एक बड़ा लाभ यह है कि यह गंजेपन के शुरुआती चरण में बहुत सफल हो सकता है। यह वास्तव में तब न ध्यान देने योग्य हो सकता है जब केवल अतिरिक्त बालों की थोड़ी मात्रा की आवश्यकता होती है। इसका एक बड़ा नुकसान उच्च रखरखाव है जिसकी इसे आवश्यकता होती है। गूंथने के कुछ प्रकारों में आपको अपने बालों को धुलने या कंघी करने की अनुमति नहीं होती है। अन्य में ऐसा करने की अनुमति तो होती है लेकिन विशेष प्रकार की कंघी तथा शैंपू की आवश्यकता होती है। और सबसे महत्वपूर्ण रूप से, कुछ विधियों में लगभग 3 सप्ताह में नियमित मेंटनेस विजिट और अन्य विधियों में अधिकतम लगभग 2-3 माह में मेंटनेंस विजिट अनिवार्य है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि मौजूद बालों से नए बालों को जोड़ा जाता है, और जैसे जैसे ये बाल बढ़ते हैं कृत्रिम बालों को पुनः जड़ों से जोड़ना पड़ता है। यह मेंटनेंस निहायती उबाऊ होता है, हालांकि अधिकाँश लोग पूरे उत्साह के साथ गूंथना शुरू करते हैं, किन्तु बहुत कम ही इसे एक वर्ष से अधिक समय तक जारी रख पाते हैं। मेंटनेंस की लागत भी काफी ज्यादा होती है। किसी भी मामले में, गूंथना गंजेपन के उच्चतर स्तरों में सहायक नहीं होता है, जहाँ यह बिलकुल एक विग की तरह दिखाई पड़ता है।

हेयर ट्रांसप्लांटेशन: और अंत में, हेयर ट्रांसप्लांटेशन। हेयर ट्रांसप्लांटेशन ऐसे प्रभाव उत्पन्न करता है जो इनमें से किसी की तुलना में अधिक बेहतर होते हैं। ट्रांसप्लांट किए गए बाल बिलकुल उसी तरह एक प्राकृतिक हेयरलाइन बनाते हैं जैसी व्यक्ति की गंजे होने से पहले थी, और वास्तव में ऐसा कोई तरीका नहीं है जिससे कोई भी गहन निरीक्षण के बाद भी यह बता सके कि यह नए बाल हैं, उसके पुराने बाल नहीं हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि यह उसी व्यक्ति के अपने बाल होते हैं। इसलिए रंग, घुंघरालापन, बनावट आदि बिलकुल समान होती है। बाल बढ़ते एवं लंबे होते हैं तथा इन्हें काटना एवं कंघी करना पड़ता है, तथा प्रक्रिया के बाद की शुरूआती अवधि के बाद किसी भी प्रकार के विशेष मेंटनेंस की कोई आवश्यकता नहीं होती है। व्यक्ति पुनः वही अपीयरेंस प्राप्त कर लेता है जैसा वह गंजा होने से पहले था। इसका मुख्य नुकसान लागत है – इसमें लगने वाला खर्च अधिक है। किन्तु यह एक बार का खर्च है और इसलिए उन अन्य तरीकों की तुलना में सस्ता है, जहाँ कई बार पैसे चुकाने पड़ते हैं और वे वास्तव में दीर्घकालीन समय में अधिक खर्चीले साबित होते हैं। और इस बात का मुख्य कारण कि आखिर हेयर ट्रांसप्लांट क्यों सस्ता है, वह यह है कि यह स्थायी एवं आजीवन चलने वाला है। नये बाल व्यक्ति के पूरे जीवनकाल के दौरान बने रहेंगें। उस क्षण की कल्पना करें जिसमें आपके वे मित्र जिनके बाल अभी मौजूद हैं, 50 की उम्र के बाद गंजे होना शुरू हो जाएंगे, किन्तु आपके पास अंत तक बिलकुल वैसी ही हेयरलाइन बनी रहेगी और आप उस समय तक उनसे युवा लगेंगें!

2 comments:

  1. Your blog is very good and very informative. Your blog post is very useful.
    It is exceptionally accommodating for me I learn new information from your post.physiotherapy in gurgaon

    ReplyDelete
  2. "Capri4 physio offers you multiple certificate physiotherapy short term courses under this program we offer you Chiropractic, Dry needling, Manual therapy, Osteopathy course, Physical therapy, Physiotherapy, Physiotherapy training, Kinesio taping, Neurotherapy, Mulligan, Cupping therapy, Kaltenborn physical therapy.
    physiotherapy short term courses"

    ReplyDelete